लोकतंत्र में मीडिया की भूमिका अहम, नैरेटिव सैट करता है मीडिया : डीजीपी

*
शिमला।
समाज के विकास और उत्थान में मीडिया की अहम भूमिका है। यह देश के मुख्य मुददों को जनता के समक्ष लाता है। प्रेस क्लब शिमला की ओर से आयोजित प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में डी.जी.पी. संजय कुंडू ने कहा कि आज के दौर में मीडिया बहुत शक्तिशाली अंग बन गया है और ये समाज में नैरेटिव (आख्यान) सैट करता है। देश के विकास, आर्थिक नीतियों और राजनीति में नैरेटिव सैट करने में मीडिया का रोल है। डी.जी.पी. ने कहा कि शिमला प्रेस क्लब एक शक्तिशाली संगठन है, जो कि प्रदेश का नैरेटिव सैट करता है। प्रदेश को आगे ले जाने में प्रेस क्लब भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है, क्योंकि प्रेस क्लब में मीडिया के कई माइंड जुड़े होते हैं।
संजय कुंडू ने कहा कि विगत कुछ वर्षों से सोशल मीडिया का प्रचलन तेजी से बढ़ा है और इसके सकारात्मक व नकारात्मक दोनों प्रभाव हैं। सकारात्मक पहलू ये है कि सोशल मीडिया में तुरंत फीडबैक मिल जाती है। हालांकि 80 फीसदी फीडबैक नकारात्मक और 20 फीसदी फीडबैक सकारात्मक होती है। संजय कुंडू ने कहा कि सोशल मीडिया की सकारात्मक फीडबैक से पुलिस विभाग को अपने प्रदर्शन को आंकने और इससे पुलिस की कार्यशैली में सुधार लाने में मदद मिलती है। डीजीपी ने कहा कि एक साल पहले प्रदेश पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म टविटर पर 12 हजार फोलोवर थे, जो अब बढ़कर 20 हजार हो गए हैं। इस दौरान संजय कुंडू ने पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली और नई योजनाओं व प्राथमिकताओं की मीडिया प्रतिनिधियों की जानकारी दी।
इससे पहले प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने डीजीपी संजय कुंडू को हिमाचली टापी व मफलर देकर सम्मानित किया। प्रेस क्लब अध्यक्ष अनिल हैडली ने एक स्मृति चिन्ह डीजीपी संजय कुंडू को भेंट किया। डीजीपी संजय कुंडू की तरफ से भी एक स्मृति चिन्ह प्रेस क्लब अध्यक्ष को भेंट किया गया। प्रेस क्लब के अध्यक्ष अनिल हैडली, उपाध्यक्ष पराक्रम चंद, महासचिव देवेंद्र वर्मा, संयुक्त सचिव भवानी नेगी, कोषाध्यक्ष उज्जवल शर्मा, सदस्य दिनेश अग्रवाल सहित मीडिया के प्रतिनिधि इस अवसर पर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.