सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के कांगू में जल शक्ति उप-मंडल खोला जाएगाः मुख्यमंत्री

मंडी।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जिला मण्डी के सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जरोल में 52.44 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। उन्होंने जरोल में 1.25 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एचपीएमसी के विक्रय केंद्र और ग्राम पंचायत चुरड़, चामुखा, बैला, टिहरी, बरोटी, जाम्बला इत्यादि की शेष बची बस्तियों के लिए 11.83 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं का लोकार्पण किया।

जय राम ठाकुर ने जल शक्ति उप-मण्डल सुन्दरनगर के अंतर्गत 10 ग्राम पंचायतों के शेष बचे घरों को 2.12 करोड़ रुपये की लागत से नल से जल प्रदान करने के कार्य, बोबर व जरोल ग्राम पंचायतों में 78 लाख रुपये की लागत की तालही जलार्पूिर्त योजना के सुधार कार्य और 36.59 करोड़ रुपये की लागत से लुंडा व समौन जलापूर्ति योजनाओं, उठाऊ जलापूर्ति योजना जंदरौन बेह की धार, थलगधार जलापूर्ति योजना के संवर्धन कार्य की आधारशिलाएं रखीं।

मुख्यमंत्री ने जरोल में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि 46 वर्षांे के लम्बे अन्तराल के पश्चात् पिछले वर्ष एचपीएमसी ने तीन करोड़ रुपये का मुनाफा अर्जित किया। बागवानों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ने हाल ही में मण्डी मध्यस्थता योजना के अन्तर्गत सेब, आम और नींबू प्रजाति के फलों के समर्थन मूल्य में एक रुपया प्रति किलो की वृद्धि की है।

उन्होंने कहा कि सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र तीव्र गति से उन्नति और खुशहाली के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है जिसका श्रेय स्थानीय विधायक राकेश जम्वाल के सक्षम, युवा व ऊर्जावान नेतृत्व को जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण प्रदेश व देश में उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ने प्रदेश का निर्बाध विकास सुनिश्चित किया है। पिछले महीनों में प्रदेश ने चार नेताओं को खोया है जो राज्य के लिए बड़ी क्षति है। उन्होंने लोगों से राज्य सरकार को भरपूर सहयोग करने का आग्रह किया ताकि विकास की गति बाधित न हो।

जय राम ठाकुर ने चुरड़ में जल शक्ति विभाग का कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग व पुुंगणू में राज्य विद्युत बोर्ड का कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग खोलने, प्राथमिक पाठशाला नलीनी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, बेह की धार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और ग्राम पंचायत जरोल में खेल मैदान के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा की।

इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने 126.05 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद डैहर में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कांगू में जल शक्ति उप-मण्डल खोलने, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डैहर को 50 बिस्तर क्षमता के अस्पताल में स्तरोन्नत करने, तलेली में अटल आदर्श विद्यालय खोलने, प्राथमिक पाठशाला मझास को माध्यमिक पाठशाला व पशु औषधालय तलेली को पशु अस्पताल के रूप में स्तरोन्नत करने, डैहर में पार्किंग का निर्माण करने, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेरीकोटी में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने, ग्राम पंचायत बटवारा में पटवार सर्कल खोलने, डैहर में स्थाई पुलिस चैकी खोलने और क्षेत्र के लोगों के लिए 108 एम्बूलेंस सेवा प्रदान करने की घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के पांच विधानसभा क्षेत्रों के अपने पांच दिवसीय दौरे के दौरान उन्होंने लगभग 880 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की पूर्व कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल के अंतिम महीनों में अनेकों विकास परियोजनाओं के शिलान्यास कर लोगों को गुमराह किया, क्योंकि इनके लिए कोई बजटीय प्रावधान नहीं किया गया था। भाजपा ने पिछले साढ़े तीन वर्षों के दौरान प्रदेश में हुए विभिन्न चुनावों में जीत दर्ज की है, जिससे यह सिद्ध होता है कि प्रदेश की जनता राज्य सरकार को भरपूर समर्थन प्रदान कर रही है। कोविड महामारी पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को केन्द्र सहित देश के दूसरे राज्यों ने भी सराहा है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने डैहर में 33.57 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारम्भ किया, जिनमें डैहर में 2.88 करोड़ रुपये की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 11.06 करोड़ रुपये से सलापड़-सेरीकोठी सड़क की मैटलिंग और टारिंग, 12.24 करोड़ रुपये की लागत से कांगू-मंझखेतर सड़क का स्तरोन्यन, 158 करोड़ रुपये की लागत से ध्वाल सम्पर्क मार्ग की मैटलिंग और टारिंग तथा 5.81 करोड़ रुपये की लागत से सियोगी सतराहन पेयजल आपूर्ति योजना की रि-माॅडलिंग शामिल हैं।

जय राम ठाकुर ने डैहर में 92.48 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास भी किए। इनमें 4.18 करोड़ रुपये की लागत से रावमापा तलेली के भवन, 1.12 करोड़ रुपये की लागत से भनत्रेहड़ में स्पेन पुल 16.76 करोड़ रुपये की लागत से सलापड़-तत्तापानी सड़क के सुधारीकरण, 15.87 करोड़ रुपये की लागत से डैहर और समीपवर्ती क्षेत्रों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना सेरीकोठी और बटवाड़ा पंचायतों के शेष बचे घरों के लिए 84 लाख रुपये की लागत से एफएचटीसी, 57 लाख रुपये की लागत से भनत्रेहड़ उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना में सुधार, 56 लाख रुपये की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना भनत्रेहड़ के सीएडी कार्य, 58 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना देहवी के सीएडी कार्य, 52 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत उप केन्द्र कांगू के संवर्धन कार्य और डैहर पावर हाउस से कांगू उप केन्द्र तक दूसरे 220 केवी सिंगल सर्किट लाइन की स्ट्रींगिंग के कार्य शामिल हैं।

विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संस्थाओं ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री को सम्मानित किया।

सुन्दरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने अपने इस दौरे के दौरान सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 300 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के शुभारम्भ और शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि डैहर और इसके आसपास के क्षेत्रों के लिए बनाई जा रही उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना के पूरा होने पर लोगों की लम्बित मांग हुई होगी। उन्होंने अपने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों से भी मुख्यमंत्री को अवगत करवाया।

एचपीएमसी के अध्यक्ष राम सिंह ने जरोल पर बिक्री काउंटर समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि एचपीएमसी को अपने उत्पाद की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि एचपीएमसी का लक्ष्य इस वर्ष एक लाख जूस की बोतलें बनाने का है। उन्होंने कहा कि फल उत्पादकों को बेहतर विपणन सुविधाएं प्रदान करने के लिए एचपीएमसी प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 266.14 करोड़ रुपये की परियोजनाएं क्रियान्वित कर रहा है।

सुन्दरनगर भाजपा मण्डलाध्यक्ष प्रताप ठाकुर ने भी मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

सदर बिलासपुर के विधायक सुभाष ठाकुर, राज्य प्रवक्ता अजय राणा, संगठन जिला सुन्दरनगर के भाजपा अध्यक्ष दलीप ठाकुर, एचपीएमसी के प्रबन्धक निदेशक राजेश्वर गोयल, उपायुक्त मंडी अरिंदम चैधरी पुलिस अधीक्षक मंडी शालिनी अग्निहोत्री इस अवसर पर उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.