IPL की तर्ज पर होगा प्रो हिमाचल प्रीमियम क्रिकेट लीग का आयोजन

16 फेंचाइजी 224 खिलाड़ियों का करेंगे ऑक्शन

16 लाख रुपए खिलाड़ियों जबकि 10 लाख रुपए विजेता टीमों में होंगे वितरित

जिला से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को एक साथ मिलेगा खेलने का मौका

प्रत्येक टीम में तीन प्रोफेशनल और 11 लोकल खिलाड़ियों को मिलेगा खेलने का मौका

शिमला

यदि आप क्रिकेट के शौकीन हैं और क्रिकेट में अपनी शौहरत कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है.जी हां हिमाचल के इतिहास में पहली बार प्रो हिमाचल प्रीमियम क्रिकेट लीग(HPCL) का आयोजन किया जा रहा है जहां गांव से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी एक ही टीम में एक साथ खेल सकेंगे. HPCL का आयोजन अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में शुरु होगा जो 13 दिनों तक चलेगा.इस लीग की खास बात यह है कि इसमें आईपीएल की तर्ज पर फेंचाइजी द्वारा खिलाड़ियों की बिक्री की जाएगी जिन्हें लीग मैच में खेलने का मौका मिलेगा.खिलाड़ियों की बोली 5 हजार रुपए से शुरु होगी जो 13 हजार रुपए तक लगेगी. प्रत्येक टीम में कुल 14 खिलाड़ी होंगे.जबकि 16 फेंचाइजी टीम की खरीददारी कर 224 खिलाड़ियों की बोली लगाएंगे. लीग में भाग लेने के लिए खिलाड़ी 25 मार्च तक फार्म भरकर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा ई मेल: prohpcl2022@gmail.com पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. लीग में DA स्पोर्ट्स पार्टनर की भूमिका निभा रहा है जहां खिलाड़ियों के लिए फॉर्म उपलब्ध करवाए जाएंगे.
लीग का आयोजन शिमला के भराड़ी ग्राउंड में होगा जहां 13 दिनों तक चौके- छक्के समेत क्रिकेट का जनून और रोमांच देखने को मिलेगा.

छुपी प्रतिभा को उभारने के लिए क्रिकेट लीग प्रतियोगिता

लीग के संयोजक वीनू दीवान ने बताया कि प्रदेश के भीतर छुपी प्रतिभा को उभारने के लिए इस तरह की क्रिकेट लीग प्रतियोगिता का आयोजन पहली बार किया जा रहा है. जहां एकसाथ गांव से लेकर जिला, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी खेल सकेंगे.उन्होंने बताया कि क्रिकेट प्रतियोगिता का मुख्य मकसद प्रदेश के युवाओं को बेहतर सांझा मंच प्रदान करना है ताकि उनके भीतर जो छुपी हुई प्रतिभा है उसे निखारा जा सके.उन्होंने बताया कि क्रिकेट लीग व्हाईट लैदर वाल से खेली जाएगी जिसमें खिलाड़ी फेंचाइजी द्वारा खरीदी गई टीम से खेल सकेंगे. प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 500 रुपए का फॉर्म भरना आवश्यक है. इसके अलावा हर टीम में तीन प्रोफेशनल खिलाड़ी जिला,राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के और बाकी सभी लोकल लेवल के खिलाड़ी खेल सकेंगे. प्रतियोगिता में प्रदेश और अन्य राज्य के खिलाड़ी भी भाग ले सकेंगे. क्रिकेट के सभी मैचों के लाइव प्रसारण किया जाएगा. जिसमें रिप्ले से लेकर रिव्यू सिस्टम रहेगा. उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रीमियम क्रिकेट लीग में विजेता रहने वाली टीम को 5,55,555 रुपए इनामी राशि व ट्रॉफी दी जाएगी जबकि उप विजेता टीम को 2,22,222 रुपए व ट्रॉफी दिए जाएंगे. सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली और दूसरी को 55,555 रुपए व ट्राफी प्रदान की जाएगी. इसके अलावा मैन ऑफ द सीरीज 22,222, इमर्जिंग प्लेयर, बेस्ट फील्डर,बेस्ट बॉलर, बेस्ट बैट्समैन और बेस्ट फील्ड को 11,111 रुपए व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया जाएगा इसके अलावा हर मैच में मैन ऑफ द मैच 1100 व ट्राफी दी जाएगी. लीग में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाएगा.उन्होंने कहा कि क्रिकेट लीग में ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी आवेदन कर भाग ले सकते हैं ताकि वे इस मंच के माध्यम से आईपीएल और अन्य क्रिकेट लीग में अपना व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.