सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने कार्यक्रम प्रस्तुत कर दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

शिमला

सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों, योजनाओं व उपलब्धियों पर आधारित विभिन्न विकास योजनाओं के विशेष प्रचार अभियान के तहत सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा लोक नाट्य दलों के माध्यम से बड़े स्तर पर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा रहे है, जिसमें वर्तमान सरकार की विकास योजनाओं व उपलब्धियों के अतिरिक्त कोविड-19 के निर्धारित मानकों का सख्ती से पालन करने बारे लोगों को जागरूक करने व नशे से होने वाले नुकसान व बचाव बारे भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।
इस विशेष प्रचार अभियान के छठे दिन आज हिम आधार लोक कला मंच के कलाकारों द्वारा जिला शिमला के निर्वाचन क्षेत्र रोहडू की ग्राम पंचायत भलुन व मेहधली, पूजा कला मंच के कलाकारों द्वारा आज जिला शिमला के निर्वाचन क्षेत्र शिमला ग्रामीण की ग्राम पंचायत शोघी व बडेहरी ख्लोआ, त्रिमूर्ति रंग मंच के कलाकारों द्वारा आज जिला शिमला के निर्वाचन क्षेत्र रामपुर की ग्राम पंचायत पाहली व नरैण, भगवती सांस्कृतिक मण्डल शंठा के कलाकारों द्वारा आज शिमला के निर्वाचन क्षेत्र चैपाल की ग्राम पंचायत खुन्द नेवल व केदी तथा वन्दना कला रंग के कलाकारों द्वारा आज जिला शिमला के निर्वाचन क्षेत्र कुसुम्पटी की ग्राम पंचायत ढली व कुफरी में प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का गीत-संगीत व लोक नाट्य के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक किया।
कलाकारों ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से बताया कि प्रदेश में महिलाओं को संकट की घड़ी में सुरक्षा प्रदान करने की दृष्टि से शक्ति बटन ऐप भी आरम्भ की गई है। इस ऐप को मोबाइल पर ‘गूगल प्ले स्टोर’ से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से संकट की घड़ी में ऐप का ‘लाल बटन’ दबाकर पुलिस की सहायता प्राप्त की जा सकती है। शक्ति बटन ऐप की विशेषता है कि यह ऐप इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना भी चलती है।
कलाकारों ने बताया कि आज के समय में अधिकतर युवा वर्ग नशे की ओर झुक रहा है। युवा जो हमारे देश का उज्ज्वल भविष्य होते हैं, वे आज नशे की बुरी लत में पढ़कर अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। यहां तक आज के समय में पुरुष तो पुरुष बहुत सी महिलाएं भी नशे की चपेट में आ रही हैं। बहुत से घर नशे की वजह से बर्बाद होते जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम सभी देश का भविष्य है। हमंे नशे जैसी चीज़ को एक शौक के रूप में भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। हमें इससे दूर ही रहना चाहिए और ज्यादातर युवाओं को जागरूक करना चाहिए। अगर हमंे एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण करना है, तो हमें नशे जैसी चीज को जड़ से उखाड़ फेंकना चाहिए।
इस अवसर पर कलाकारों ने उपस्थित लोगों से कोरोना वायरस बचाव के लिए हाथों को बार-बार धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना तथा मंुह को मास्क से ढक कर रखना आदि नियमों की अनुपालना करने का आग्रह भी किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत भलुन प्रधान रोशन लाल, ग्राम पंचायत मेहधली के प्रधान बंसी लाल, ग्राम पंचायत शोघी की प्रधान पार्वती व ग्राम पंचायत बडैहरी ख्लोआ की प्रधान प्रियंका तंवर, ग्राम पंचायत पाहली की प्रधान प्रवीणा कुमारी, ग्राम पंचायत नरैण के प्रधान शिव राम, ग्राम पंचायत खुन्द की प्रधान उमा देवी, ग्राम पंचायत केदी की प्रधान ऋतु, ग्राम पंचायत ढली की प्रधान रमा देवी, उप-प्रधान किशोर कुमार तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.