कुल्लू अस्पताल के डॉ. अभिषेक बधान ने महिला का पूरा हिप बदलकर रच दिया इतिहास

कुल्लू

कुल्लू व लाहौल-स्पिति जिलों के लोगों के लिये यह बड़ी खुशखबरी है कि क्षेत्रीय अस्पताल में अब हिप रिप्लेसमेन्ट की सफल सर्जरी संभव है। ऐसा ही कारनामा अस्पताल के सर्जन डॉ. अभिषेक बधान ने कर दिखाया जब उन्होंने पिछले तीन सालों से बिस्तर पर पड़ी नयना का पूरा बांया हिप बदलकर एक सफल सर्जरी को अंजाम दिया।
क्षेत्रीय अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नरेश ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कुल्लू जिला के कालंग गांव की नयना की हिप में 16 साल पहले गिरने के कारण गहरी चोट आई थी। वह पिछले तीन सालों से पूरी तरह से बिस्तर पर पड़ी थी और ठीक होने की आस छोड़ दी थी। अत्यधिक पीड़ा के चलते वह बीते अगस्त माह में कुल्लू अस्पताल आई और यहां दाखिल हो गई।
डॉ. नरेश ने बताया कि शल्य चिकित्सक डॉ. अभिषेक बधान ने उनकी पूरी हिस्ट्री रिकार्ड करके हिप रिप्लेसमेंट का निर्णय लिया। उन्होंने अपनी काबलियत का परिचय देते हुए महिला का बांयी ओर का पूरा हिप बदलने का सफल आप्रेशन किया और महिला को कुछ हफ्ते आराम करने की सलाह दी। आप्रेशन पूरी तरह से सफल रहा और अब महिला विल्कुल स्वस्थ है और चलने-फिरने में कोई दिक्कत नहीं है। वह पहले की तरह ही सामान्य ढंग से अपना जीवन व्यतीत करने योग्य हो चुकी है।
उन्होंने बताया कि महिला का हिमकेयर कार्ड बना है जिसके कारण उसका पूरा उपचार व आप्रेशन निःशुल्क किया गया। कोई भी खर्च नहीं आया। डॉ. नरेश बताते हैं कि इस तरह का बड़ा और दुर्लभ आप्रेशन देश के बड़े चिकित्सा संस्थानों में ही किया जाता है, लेकिन कुल्लू अस्पताल में इस प्रकार का सफल आप्रेशन लोगों के लिये खुशी भरी खबर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आप्रेशन अस्पताल में भविष्य में भी किये जाएंगे।
उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुशील चन्द्र सहित अस्पताल के समस्त चिकित्सकों ने डॉ. बधान को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.