मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को होंगे चुनाव

शिमला

हिमाचल में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव 30 अक्टूबर को होंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी की है।

हिमाचल के मुख्य निवार्चन अधिकारी सी. पालरासू ने प्रैस कांफ्रेस में कर चुनावी शेडयूल के बारे में जानकारी दी। एक अक्टूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। 8 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख, 11 अक्टूबर को स्क्रूटनी, 13 को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख, 30 अक्टूबर को मतदान और 2 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। इस तरह 5 नवंबर तक निवार्चन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

सी. पालरासू ने कहा कि चुनाव आयोग की उप चुनावों की घोषणा के बाद ही हिमाचल के मंडी, कुल्लू, लाहुल-स्पिति, किन्नौर, चंबा, शिमला, सोलन और कांगड़ा जिलों में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है। इन जिलों के तहत पड़ने वाले क्षेत्रों में ये उपचुनाव हो रहे हैं। हिमाचल में मंडी लोकसभा क्षेत्र के अलावा विधानसभा की कांगड़ा के फतेहपुर, शिमला जिला के जुब्बल कोटखाई और अर्की में सीटें खाली हैं, जहां ये उपचुनाव करवाए जा रहे हैं। सी. पालरासू ने कहा कि कोरोना के चलते अबकी बार कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाया जाएगा। मतदान केंद्रों में मतदाता की संख्या अधिकतम एक हजार रहेगी। वहीं थर्मल स्कैनिंग के बाद ही मतदान केंद्र जा सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग और कार्यक्रमों से संबंधित अन्य नियमों को भी कड़ाई से लागू किया जाएगा।
मंडी लोकसभा और तीन विधानसभा हल्कों में करीब 15.5 लाख मतदाता हिस्सा लेंगे। सी पाल रासू बुधवार को चुनावों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव आचार संहिता को लेकर निर्देश जारी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.