इंटरनेट स्कैमर्स आए दिन अपना रहे फ्रॉड के नए-नए तरीके

ऑनलाइन धोखेबाजी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। इंटरनेट स्कैमर्स आए दिन फ्रॉड के नए-नए तरीके अपनाते हैं। ये स्कैमर्स इतने शातिर होते हैं कि जरा सी चूक आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है।

मोबाइल-इंटरनेट की दुनिया में वॉट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल आम हो गया है लेकिन अब स्मैकर्स वॉट्सऐप को ही अपना जरिया बना रहे हैं। पिछले कुछ दिन पहले  साइबर अपराधी महत्वपूर्ण हस्तियों समेत कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की फोटो को फर्जी नम्बर से रजिस्टर वॉट्सऐप  पर बतौर प्रोफाईल (DP)  फोटो लगाकर परिचित व्यक्तियो, रिशतेदारो एवम सहकर्मियो को भेजते है तथा किसी तरह की विशेष अमरजन्सी बताकर पैसो एवम एमाजोन गिफ्ट कार्ड की डिमान्ड कर रहे है। साइन पुलिस ने लोगों को इस बारे में आगाह किया है। किसी भी अपरचित व्यक्ति का फोटो वॉट्सऐप पर बतौर प्रोफाईल (DP) होने पर यह न समझा जाऐ कि यह वॉट्सऐप प्रोफाईल या अन्य सोशियल मिडिया एकाउन्ट उसी असल व्यक्ति का है। कई बार साईबर अपराधी द्वारा वॉट्सऐप एकाउन्ट यह भी लिखा जाता है कि “ यह वॉट्सऐप एकाउन्ट  मेरा है  और यह मेरा प्राईबेट नम्बर है” यह  मेसेज आने की शिकायत मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश पुलिस के साइबर सेल ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एडिशनल एसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर ने लोगों को इस बारे में सतर्क रहने को कहा है। राठौर की मानें तो लोग ऐसे व्हाट्सएप पर सेफ रह सकते हैं-

एडिशनल एसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर

गिफ्ट जीतने वाले मैसेज से दूर रहें –

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर आए किसी भी गिफ्ट जीतने अथवा जाब आदि प्रदान करने से संबंधित मैसेज में दिए लिंक (link) को क्लिक न करें।

व्हाट्सएप प्राइवेसी सेटिंग लगाएं –

व्हाट्सएप की डिस्पले पिक्चर (display picture) यानी डीपी (DP) पर प्रोफाइल लाॅक लगाएं। इससे आपकी डीपी केवल वही देख पाएंगे, जिनके फोन नंबर आपकी कांटेक्ट लिस्ट (contact list) में दर्ज होंगे। इसके लिए आपको यह करना होगा-

a) WhatsApp के दाहिने कोने में दिख रहे तीन डाट्स पर क्लिक करना होगा।

b) यहां आपके सामने डाउन ड्राप मेन्यू में setting का आप्शन नजर आएगा।

c) आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

d) अब आपके सामने account का आप्शन आएगा। जिसमें आपको privacy का विकल्प दिखेगा।

e) आपको इसमें प्रोफाइल फोटो (profile photo) पर क्लिक करना होगा।

f) आपसे पूछा जाएगा everyone, my contact, nobody।

g) यदि आप केवल अपने संपर्कों तक डीपी को रखना चाहते हैं तो my contact पर क्लिक करें। किसी को नहीं दिखाना चाहते तो नो बडी पर क्लिक कर दें।

h) इसी तरह इसके नीचे एक विकल्प (groups) आएगा। आपसे पूछा जाएगा कि who can add me to groups। यहां everyone एवं my contact का आप्शन रहेगा। आप यहां my contact को सेलेक्ट कर लें।

i) इसी तरह आप अपने about और status को भी अपनी contact list के लोगों तक सीमित कर सकते हैं।

अनजान मैसेज को ओपन ना करें –

किसी अनजान व्यक्ति की ओर से भेजे गए मैसेज को ओपन न करें। न ही इस पर रिस्पांड करें।

अनजान ग्रुप में ना रहे –

किसी भी ऐसे ग्रुप के मेंबर न बनें जिसे आप न जानते हों। यदि कोई add भी करे तो तुरंत exit कर लें। फिर इसे block मार दें।

पैसे मांगने वालों से सतर्क रहें –

यदि कोई आपसे पैसा मांगे या कोई अवांछित बात करे तो screenshot लेकर पुलिस को सूचना दें।

संदिग्ध नंबर को ब्लॉक करें –

आप संदिग्ध नंबर को ब्लाक कर उसकी रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

                                     

Leave a Reply

Your email address will not be published.