अमेरिकी दूतावास के राजनीतिक अधिकारी करेन मैक्क्रीया ने भाजपा नेताओं से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा







करेन मैक्क्रीया , राजनीतिक अधिकारी, उत्तर भारत कार्यालय और कवलीन चटवाल, आर्थिक और राजनीतिक विशेषज्ञ, अमेरिकी दूतावास कार्यालय, नई दिल्ली भाजपा मुख्यालय चक्कर शिमला में पहुंचे। मुख्यालय पहुंचने पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष पायल वैद्य, सचिव प्यार सिंह कंवर, कोषाध्यक्ष संजय सूद, मीडिया सह प्रभारी करण नंदा, चेयरमैन गणेश दत्त और आईटी समन्वयक शुभंकर सूद ने उनका स्वागत किया।

अमेरिका के प्रतिनिधियों ने भाजपा के प्रदेश महासचिव त्रिलोक जमवाल से मुलाकात की, जिन्होंने हिमाचली टोपी और शॉल भेंट कर उनका स्वागत किया।

करेन मैक्क्रीया और त्रिलोक जमवाल ने राज्य और भाजपा के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में भाजपा की ताकत के बारे में बात की, जमवाल ने बताया कि हमारा नेतृत्व हमारा गौरव है।

जगत प्रकाश नड्डा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं वो बिलासपुर से नाता रखते है और जब वे स्वास्थ्य मंत्री थे तो उन्होंने भारत को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना आयुष्मान भारत दी थी।

पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार को पानी वाले मुख्यमंत्री के रूप में जाना जाता है, प्रो प्रेम कुमार धूमल को पीएमजीएसवाई के तहत सड़कों के मुख्यमंत्री के रूप में जाना जाता है, जब प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे, इस योजना के तहत हिमाचल में 51% सड़कों का निर्माण किया गया था।

हमारे यूथ आइकॉन अनुराग ठाकुर अब केंद्र सरकार में मंत्री हैं और 6 साल तक भाजयुमोने राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे थे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमारे राज्य की छवि को मजबूत किया है।

उनको बताया गया है वर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एक बहुत ही गरीब परिवार से हैं , जो ग्रामीण हिमाचल में रहते थे और उनके पिता एक राजमिस्त्री थे।

अब मुख्यमंत्री के रूप में वे देश में सबसे अच्छी जनकल्याणकारी सरकार चला रहे हैं। उनकी योजनाएं गरीब समर्थक हैं, जब वे मुख्यमंत्री बने तो उनका पहला निर्णय सामाजिक सुरक्षा पेंशन के बैनर तले वृद्ध नागरिकों के लिए था। जो अब 60 वर्ष से अधिक आयु के 7 लाख वृद्ध नागरिकों की मदद कर रहा है।

जयराम ठाकुर ने गृहिणी सुविधा योजना लाई जिसके तहत हर घर को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर मिला। आज हिमाचल एक धूम्र मुक्त राज्य है, एक डब्ल्यूएचओ अध्ययन है जो कहता है कि अगर कोई महिला रसोई में पूरा दिन काम करती है जहां कोई गैस सिलेंडर नहीं है तो वह प्रति दिन 209 सिगरेट ग्रहण करती है।

जयराम सरकार ने हिमकेएर दिया है जिसके तहत नागरिकों को प्रति वर्ष 5 लाख स्वास्थ्य कवरेज मिलता है।

उन्होंने जन मंच योजना के बारे में भी अवगत कराया जो दर्शाता है कि हमारी सरकार लोगों द्वारा चुनी गई है और लोगों के लिए है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने केंद्र और राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त शासन दिया है।



जम्वाल ने करेन मैक्क्रीया द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि यूपी की आबादी 23 करोड़ है जहां भाजपा ने सरकार को दोहराकर इतिहास रच दिया, उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जिसकी स्थलाकृति हमसे मिलती है। भाजपा ने वहां सरकार को दोहराया, गोवा हम तीन बार जीते और मणिपुर हमने पहली बार सरकार बनाई। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र नरेंद्र मोदी और बीजेपी के पक्ष में देश की जनता खड़ी है।



उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश में 44 सांसदों पर आ गई है और केवल 2 राज्यों में उसकी सरकार है।एक साल बाद कांग्रेस देश से समाप्त हो जायेगी।

कांग्रेस केवल वंशवाद में विश्वास करती है और उनके नेताओं का चयन योग्यता के आधार पर नहीं है, हिमाचल इसका एक आदर्श उदाहरण है।

उन्होंने उल्लेख किया कि हिमाचल एक वीर भूमि और देवभूमि है, जो देवी-देवताओं की भूमि है।

विश्व का सबसे पुराना राजवंश यहां मलाणा, कुल्लू में मौजूद है।यह हमारा सौभाग्य है कि ग्रामीण क्षेत्र का हर तीसरा व्यक्ति एक फौजी के रूप में हमारे देश की सेवा कर रहा है।



मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की छवि पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

भाजपा नेताओं ने कहा कि भाजपा, अपनी सरकार और अपने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की छवि पर चुनाव लड़ेगी, जो सीधे-सादे, ईमानदार और सरल हैं।

हमारे नेतृत्व ने हिमाचल को एम्स दिया है, जब हम इस उपलब्धि की तुलना 23 करोड़ की आबादी वाले यूपी से करते हैं, जहां एक एम्स है। 71 लाख की आबादी वाले हम लोगों को हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व ने एम्स उपहार में दिया था।एम्स की शुरुआत और पूरा करना दोनों हमारी सरकार द्वारा किया जाता है।

हिमाचल के 12 जिले में 6 मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 4 भाजपा ने दिए थे।

पूर्व प्रधान मंत्री और भारत रतन अटल बिहारी वाजपेयी ने हिमाचल को औद्योगिक क्षेत्र और औद्योगिक पैकेज दिया, जिसे कांग्रेस ने छीन लिया। हमारा औद्योगिक क्षेत्र एशिया में प्रसिद्ध है और जल्द ही हमारे राज्य में एक बल्क ड्रग पार्क होगा।हम पर्यटन क्षेत्र का उत्थान कर रहे हैं। जिससे युवाओं को रोजगार के बड़े अवसर मिल रहे हैं।



उन्होंने कहा कि चीन ने भारतीय सीमाओं को अपने कब्जे में लेने की कोशिश की लेकिन केंद्र में हमारे मजबूत नेतृत्व के कारण चीन ऐसा करने में विफल रहा है। तब से हिमाचल ने भी चीन के साथ व्यापार बंद कर दिया है। आज चीन को एहसास हो गया है कि भारत कमजोर देश नहीं है।



उन्होंने यह भी कहा कि जेपी नड्डा ने हिमाचल में 3 गांवों को गोद लिया है और हमारे गांवों को हमारे सभी सांसदों ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए गोद लिया है। यह प्रयोग धरातल पर सफल है।



कैरन मैक्क्रीया ने उल्लेख किया कि निर्वासन में तिब्बत सरकार और दलाई लामा को दी गई मदद के लिए यूएसए ने हिमाचल सरकार की सराहना की है। हिमाचल ने तिब्बत सरकार के लिए बहुत कुछ किया है जिसकी अमरीका ने सराहना की है।



जम्वाल ने कहा कि हिमाचल कभी भी तिब्बत सरकार में हस्तक्षेप नहीं करता है और हम उनके चुनाव में भी उनकी मदद करते हैं, उनके साथ हमारे सौहार्दपूर्ण संबंध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.